मदरसों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मदरसा ई लर्निंग एप लागू, 31 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभागार में मदरसों के दो शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

0
8

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समाज कल्याण एवं विकलांग कल्याण,अल्पसंख्यक कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं श्रम विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न।

जनपद के समस्त पेंशनरों का आधार लिंक कराने के दिए निर्देश

जनपद में कार्यरत श्रमिकों के पंजीकरण एवं उनके आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने के दिए निर्देश

मऊ – जिला अधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में समाज कल्याण एवं दिव्यांग कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं श्रम विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद के समस्त पेंशनरों का आधार लिंक करा लें, जिससे किसी भी पेंशनर का पेंशन पेंडिंग न रह सके।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत समाज कल्याण अधिकारी अनुज कुमार ने बताया कि विगत 10 जून 2022 को 175 के सापेक्ष 170 जोड़ों का वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न कराया जा चुका है, जिसमें लाभार्थी के खाते में 35000 रुपए आर्थिक सहायता के रूप में भेज दिए गए हैं।
जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत वर्ष 2022 -23 में 89419 लाभार्थियों के सापेक्ष 18183 लाभार्थियों को 535.52 लाख की धनराशि निदेशालय द्वारा प्रेषित की गई है। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022- 23 में 199 लाभार्थियों हेतु 59.70 लाख की धनराशि व्यय की जा चुकी है। कार्यालय में प्राप्त शेष आवेदन पत्रों की जांच कराई जा रही है। अनुसूचित जाति /जनजाति अत्याचार उत्पीड़न योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में 65 लाभार्थियों को 55 लाख की धनराशि दी गई है।जनपद में चल रहे हैं अभ्युदय योजना के अंतर्गत समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जनपद के डी0सी0एस0के0 पी0जी0 कॉलेज में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षाएं चलाई जा रही हैं, इस संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि विषय विशेषज्ञों के साथ-साथ जनपद स्तरीय अधिकारियों तथा ट्रेनिंग में आए हुए अधिकारियों से भी अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को अध्यापन कार्य कराया जाए। विकलांग कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान जिला दिव्यांगजन अधिकारी में बताया कि अब तक लगभग 50% दिव्यांग जनों का पेंशन हेतु आधार से लिंक कराया जा चुका है, शेष के लिए प्रयास किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी पेंशनरों को आधार से लिंक कराएं।
जिलाधिकारी ने दिव्यांगजनों को शासन स्तर से मिलने वाले समस्त योजनाओं का लाभ पात्रता के आधार पर देने को कहा, जिससे दिव्यांग व्यक्ति को किसी भी दशा में विभागों का चक्कर लगाना न पड़े। बैठक में पूर्व दशम व दशमोत्तर छात्रवृत्ति की चर्चा के दौरान यह बात सामने आई कि संस्था स्तर पर आवेदन पत्रों को अग्रसारित करने की प्रगति अत्यंत दयनीय है एवं आवेदन की स्थिति भी अत्यंत खराब है,जबकि आवेदन की अंतिम तिथि पूर्व दशम के लिए 7 अक्टूबर 2022 एवं दशमोत्तर के लिए 7 नवंबर 2022 है।इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त संस्थाओं की बैठक कर संस्था की लागिन पर लंबित पात्र छात्रों के आवेदन को अग्रसारित करने और पात्र छात्रों के आवेदन करने हेतु संस्थाओं को प्रभावी निर्देश देने को कहा। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया की प्रदेश सरकार ने मदरसों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मेला एप अर्थात मदरसा ई लर्निंग एप लागू किया है,जिसके लिए यू.पी.डेस्को की टीम दिनांक 31 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त मदरसों के दो शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग देगी।इसके उपरांत यह शिक्षक मदरसों के समस्त शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे।
श्रम विभाग की समीक्षा के दौरान श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन एवं उनके आयुष्मान कार्ड बनने की स्थिति अत्यंत खराब होने पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।उन्होंने अगले 2 महीनों में सभी निर्माण कार्य स्थलों पर कार्य कर रहे श्रमिकों की सूची तैयार कर उनके रजिस्ट्रेशन एवं आयुष्मान कार्ड बनवाने में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस कार्य हेतु उन्होंने अन्य विभागों, कार्यदाई संस्थाओं तथा ठेकेदारों से भी सहयोग लेने के निर्देश दिए।
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राम सिंह वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुज कुमार, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी उमाशंकर वर्मा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एवं श्रम विभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।