गोपीनाथ पीजी कालेज के गृह विज्ञान विभाग में ‘सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन’ का हुआ उद्घाटन

0
6

माहवारी को लेकर समाज में महिलाओं के बीच अभी भी भ्रम की स्थिति, 21वीं सदी में भी इस पर खुलकर बात नहीं करती महिलाएं: डॉ सुधा त्रिपाठी

देवली /बहादुरगंज – गाज़ीपुर के देवली सलामतपुर स्थित गोपीनाथ पीजी कालेज के गृह विज्ञान विभाग में ‘सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन’ का उद्घाटन गोपीनाथ पीजी कालेज की प्राचार्य डॉ सुधा त्रिपाठी द्वारा फीता काटकर किया गया। उन्होंने इससे सिक्का डालकर सेनेटरी पैड निकालने के तरीके को छात्राओं को बताया।
सेनेटरी नैपकिन के लिए वेडिंग मशीन के साथ-साथ ही डिस्पोजल मशीन भी लगायी गयी, जिससे हरे-भरे कालेज परिसर में किसी भी प्रकार की गंदगी ना हो और स्वच्छ वातावरण में छात्र शैक्षिक कार्य कर सकें, प्रयोग किए गए सेनेटरी पैड को इस मशीन द्वारा नष्ट किया जाता है।
उद्घाटन के पश्चात कालेज प्राचार्य डॉ सुधा त्रिपाठी ने कहा कि माहवारी को लेकर समाज में महिलाओं के बीच अभी भी भ्रम है। 21वीं सदी में आज भी इस संबंध में महिलाएं खुलकर बात नहीं करती हैं। किशोरी एवं महिलाओं को माहवारी के समय घरेलू कपड़े का उपयोग करती हैं जो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उपयुक्त नहीं है। इससे संक्रमण का खतरा बना रहता है। इस मशीन में लगाए गए सेनेटरी पैड का उपयोग सुरक्षित है। इसे पांच रुपए प्रति पैड की दर से मशीन में सिक्का डालकर प्राप्त किया जा सकता है।
यह मशीन छात्राओं की सुविधा के लिए कालेज परिसर में लगायी गयी है, क्योंकि बहुत सी किशोरी अब भी दुकान से सेनेटरी पैड खरीदने में शर्म महसूस करती हैं, उनकी इस समस्या के समाधान के लिए यह मशीन काफी उपयुक्त है इस मशीन द्वारा छात्राओं को किसी से पैड मांगने की जरूरत नहीं है, इस मशीन में सिक्का डालकर सेनेटरी पैड प्राप्त कर सकती हैं
इस अवसर पर गृह विज्ञान विभाग की प्रवक्ता विजयलक्ष्मी त्रिपाठी, गीतांजलि यादव, कु अनिता पाल, उप प्राचार्य डॉ अंजना तिवारी आदि के अतिरिक्त कालेज की छात्राएँ उपस्थित रहीं।