मऊ की बेटी राशेदा ने बढ़ाया क्षेत्र का मान: उर्दू विषय से अस्सिटेंट प्रोफेसर पद पर हुआ चयन

1
50

मऊ (रिपोर्ट:सईदुज़्ज़फर :8009543112) मऊ के मुहल्ला क्यारी टोला निवासी हाजी शमसुलहक (सुफिया कैलेंडर) की बेटी ने जिस तरह से कमाल किया, उससे क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। बताते चलें कि, उप्र लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित अस्सिटेंट प्रोफेसर के पद पर राशेदा खातून का चयन हुआ है।
राशेदा ने असिस्टेंट प्रोफेसर का एग्ज़ाम मार्च 2022 में दिया था जिसमें सफल होने के बाद साक्षात्कार हुआ जिसका अन्तिम परिणाम कल देर रात जारी किया गया जिसमें राशेदा खातून को भी चयनित किया गया।
राशेदा खातून ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय, प्रयागराज से 2012 में बीए व 2015 में एमए उर्दू विषय से किया। एमए की पढ़ाई के दौरान ही 2014 में इन्होंने जेआरएफ क्वालीफाई किया। इसके बाद इन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग की प्रोफेसर शबनम हमीद की देखरेख में “काज़ी अब्दुस्सत्तार, हयात और कारनामे” विषय पर 2022 में अपनी पीएचडी पूरी की। इन्होंने “इकबाल मजीद की अदबी कायनात” नामक पुस्तक भी तैयार की है।
इनकी प्रारंभिक शिक्षा जामिया मिफ्ताऊलओलूम से हुयी और तालीमुद्दीन इंटर कॉलेज मऊ से इंटरमीडिएट किया।
अपनी इस सफलता पर राशेदा ने अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि ये कामयाबी मां बाप व मौलाना रशीद अहमद की दुआओं और और विशेषकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय में मेरी मार्गदर्शक प्रोफेसर शबनम हमीद, प्रोफेसर अली अहमद फात्मी, डॉ मोहम्मद काशिफ, डॉ ज़फरूल्लाह अंसारी और डॉ संजय सर के सहयोग का परिणाम है सभी का उन्होंने शुक्रिया अदा किया है।
राशेदा की इस सफलता पर डॉ शबनम हमीद, प्रोफेसर अली अहमद फात्मी, डॉ नफीस अब्दुलहकीम, डॉ फिरोज़ अहमद, सईदुज़्ज़फर, डॉ अरशद जमील, ज़की अहमद एडवोकेट, लियाकत अली, ओज़ैर गृहस्त, जमाल अर्पण, ओवैस तरफदार, अनवारूलहक नेशनल, सुफिया, फज़लुलहक, नूरूलहक, असिस्टेंट प्रोफेसर मोहम्मद कासिम, प्रोफेसर डॉ सलीम अनवर, आनन्द जी राव, इम्तियाज़ अहमद और दोस्तों में नेहा, सिफत, इफ्फत हसन, अबसारूल हक़, नफीसूल हक़ फैरीदुल हक़, आरिफा, सबिला, शगुफ्ता, मारिया, सुमैया आदि ने बधाई देते हुए राशेदा के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

1 COMMENT

Comments are closed.