यूपी टीईटी: परीक्षार्थी परीक्षा से 30 मिनट पहले सेंटर पर नहीं पहुंचे तो परीक्षा से होंगे वंचित

0
2

यूपी टीईटी प्रथम पाली में 73 परीक्षा केन्द्रों पर शामिल होंगे 30886 परीक्षार्थी

प्राथमिक स्तर पर 73 तो उच्च प्राथमिक स्तर पर मऊ जनपद में बनाए गए 46 परीक्षा केंद्र

समस्त उप जिलाधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में परीक्षा के दौरान करते रहेंगे भ्रमण

मऊ – जिलाधिकारी अरूण कुमार की अध्यक्षता में जनपद में आयोजित होने वाली टी0ई0टी0 परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक एवं समस्त स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न हुई। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा बताया गया कि जनपद में प्राथमिक स्तर पर परीक्षा केन्द्रों की संख्या 73 बनायी गयी है, जिसमें 30886 परीक्षार्थी सम्मिलित होगें तथा उच्च प्राथमिक स्तर पर परीक्षा केन्द्रों की संख्या 46 बनायी गयी है, जिसमें 20491 परीक्षार्थी सम्मिलित होगें। टी0ई0टी0 परीक्षा 2022 दिनांक 23 जनवरी 2022 को दो पालियों में सम्पन्न होगी। प्रथम पाली 10ः00 से 12ः30 बजे तक (प्राथमिक स्तर) एवं अपरान्ह् 2ः30 से 5ः00 बजे तक (उच्च प्राथमिक स्तर) सम्पादित होगा।
जिलाधिकारी ने समस्त स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों द्वारा निर्धारित वेब साइट के माध्यम से डाउन लोड किये गये प्रवेश पत्र के साथ अपनी आनलाईन आवेदन में अंकित पहचान पत्र (ड्राइविंग र्लाइंसेंस, पेन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आई0डी0) की मूल प्रति को साथ लाना अनिर्वाय होगा। उन्होने बताया कि प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाण पत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति अथवा सम्बन्धित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार/संक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक पत्र की प्रमाणित प्रति तथा जिस अभ्यर्थी के पास वैध प्रवेश पत्र, पहचान पत्र की मूल प्रति का प्रमाण पत्र नही होगा, उसे केन्द्र अधीक्षक द्वारा किसी भी स्थिति में परीक्षा में बैठने की अनुमति नही देंगे।
जिलाधिकारी द्वारा सभी स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया गया कि परीक्षा कक्ष मे लगे सीसीटीवी कैमरों के सभी फुटेज की सी0डी0 2 प्रतियों मे उपलब्ध करायेंगे। परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षक तथा अन्य किसी भी कर्मचारी को मोबाइल, नोटबुक या अन्य कोई यांत्रिक एवं इलेक्ट्रानिक डिवाईस ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
उन्होने कहा कि परीक्षा आरम्भ होने के 30 मिनट पूर्व परीक्षार्थी परीक्षा हाल में अपना स्थान ग्रहण करेंगें। परीक्षा प्रारम्भ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व के उपरान्त अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में किसी भी परिस्थति में बैठने की अनुमति नही दी जायेगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर कोरोना (कोविड-19) प्रोटोकाल का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय एवं केन्द्र व्यवस्थापक परीक्षा केंद्र पर थर्मल सकैनिग सेनिटाइजर एवं मास्क की उपलब्ध ता सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी द्वारा स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये गये कि परीक्षा केन्द्रों के अन्दर परीक्षार्थी कक्ष में सी0सी0टी0वी0 कैमरे एवं उसके स्टोरेज के बारे मे जांच परीक्षा से पूर्व कर ले। उन्होने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर विडियोंग्राफी करने वाले व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी अवश्य रखें। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्रो पर परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण कोई भी सूचना देने के लिए केन्द्र के अन्दर लाउडस्पीकर की व्यवस्था अवश्य हो जिससे किसी भी प्रकार की सूचना एक बार में परीक्षार्थियों को दी जा सके। किसी भी जानकारी/शिकायत के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित है जिसका टेलीफोन नम्बर 0547-2970930 है। जिलाधिकारी ने बताया कि नकल माफियाओं पर जिला प्रशासन द्वारा पल-पल नजर रखी जाएगी।
जिलाधिकारी ने लगाये गये स्टेटिक मजिस्ट्रेटों एवं संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि परीक्षा में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं की जायेगी। साथ ही उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को परीक्षा के दौरान अपने क्षेत्रों में भमण करने के निर्देश दिये।
उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी भानू प्रताप सिंह, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट अजय कुमार गौतम, नगर मजिस्ट्रेट त्रिभुन कुमार, उप जिलाधिकारी सहित स्टेटिक मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।