राष्ट्र के निर्माण और विकास में युवाओं की भूमिका होती महत्वपूर्ण

0
8

मऊ – हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। युवा दिवस युवाओं की आवाज,कार्यों और उनकी सार्थक पहल को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने का एक मौका है। उक्त कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र मऊ के तत्वावधान में हलधरपुर में आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में जिला युवा अधिकारी राशि मिश्रा ने बताया कि ऐसे में युवाओं को देश दुनिया की सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिस्थितियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। देश दुनिया के विकास में उनकी रुचि होनी चाहिए। ताकि वह समाज के लिए आवाज उठा सकें। विकास की दिशा में कार्य कर सकें।
उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केंद्र मऊ के ओम प्रकाश मिश्र ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2022 की टीम अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं की उन कठिनाइयों की ओर ध्यान केंद्रित करता है, जो दुनियाभर में युवा अनुभव कर रहे हैं। इसमें 06 से 13 वर्ष के आयु वर्ग के काफी बच्चे अपनी प्राथमिक पढ़ाई प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं । उनमें गणित कौशल की भी कमी है साथ ही बचपन की गरीबी के वैश्विक मुद्दे पर आधारित है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2022 की थीम ”अंतर पीढ़ीगत एकजुटता सभी आयु के लिए एक दुनिया बनाना” आज के परिवेश में प्रासंगिक है ।
इस अवसर पर आजादी के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत स्वतंत्रता सप्ताह और हर घर तिरंगा कार्यक्रम के महत्व को बताते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई में ज्ञात शहीदों की तुलना में गुमनाम शहीदों का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है । युवा पीढ़ी उनके योगदान को भूल ना जाए इसलिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
इस कड़ी में नेहरू युवा केंद्र के द्वारा हलधरपुर में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया । कार्यक्रम के आयोजक रतनपुरा विकासखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अभिषेक कुमार ने उपस्थित खिलाड़ियों एवं दर्शकों का आभार व्यक्त किया और खेल को अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ग 2022 की वैश्विक थीम सभी आयु वर्ग के लिए एक दुनिया बनाने का सबसे उपयुक्त माध्यम बताया।प्रतियोगिता में निर्णायक अशोक कुमार राजभर रहे ।
इस अवसर पर सुनील कुमार ग्राम प्रधान जवाहिर प्रसाद संतोष कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे ।