ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, करें आवेदन

0
4

mtimes24.in से बात करते हुए विवि प्रवेश समिति के समन्वयक प्रो सौबान सईद ने दी जानकारी

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। विवि प्रवेश समिति के समन्वयक प्रो सौबान सईद ने mtimes24.in को बताया कि विश्वविद्यालय का प्रोस्पेक्टस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है। सभी विद्यार्थी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रवेश शुल्क जमा कर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित ई-पोस्टर भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट, फेसबुक पेज एवं विद्यार्थियों के वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विद्यार्थियों तक भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्नातक स्तर पर उर्दू, अरबी, फारसी, संस्कृत, अंग्रेज़ी, हिन्दी, इतिहास, भूगोल, समाज शास्त्र, राजनीति शास्त्र, गृह विज्ञान, समेत अन्य कोर्सों में प्रवेश लिया जा सकता है। इसी तरह बी, काम, बीबीए, बीए जेएम सी, बीसीए, व स्नातकोत्तर स्तर पर उर्दू, अरबी, फारसी, अंग्रेज़ी, शिक्षा शास्त्र, इतिहास, भूगोल आदि कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है जिसके लिए आवेदन प्रारंभ है। अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट uafulucknow.ac.in देखा जा सकता है।
आगे प्रो सौबान सईद ने बताया कि उर्दू विभाग के लिए अलग से लाइब्रेरी की व्यवस्था है जहां छात्र शांतिपूर्ण वातावरण में पढ़ाई व रिसर्च का काम व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं, विभाग में लैंगुअज लैब भी है इसके अतिरिक्त कम्युटर का भी इंतज़ाम है छात्रों के लिए ये सभी सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध हैं। साथ ही साथ खेलकूद व छात्रवृत्ति का भी प्रबंध है।
प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ है किसी भी तरह की सहायता के लिए छात्र वेबसाइट से नंबर लेकर संबंधित विभाग व अध्यापक से बात कर सकते हैं।