विज़न और मिशन से ही इंसान को मिलती है सफलता: प्रो.एहतेशाम

0
4

इलाहाबादी छात्रों का पूरातन छात्र सम्मेलन

म‌ऊ- किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले इंसान को उस कार्य के प्रति विज़न और मिशन तय होना चाहिए तभी इंसान अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है, उक्त बातें संगम स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड चेरिटेबल सोसायटी (रजि.) के तत्वावधान में संचालित एयू स्टूडेंट संगम मऊ के वार्षिक पूरातन छात्र सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती युनिवर्सिटी लखनऊ के प्रोफ़ेसर डॉ एहतेशाम अहमद ने कहीं।
म‌ऊ के बड़ी कम्हरिया स्थित एक पैलेस में आयोजित इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूतपूर्व व वर्तमान छात्रों को संबोधित करते हुए प्रोफ़ेसर एहतेशाम अहमद ने कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए स्कूल कालेजों में काउंसलिंग की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे उन्हें सही मार्गदर्शन मिल सके।
विशिष्ट अतिथि डॉ मो तारिक ने कहा कि एजुकेशन सिर्फ पोजीशन के लिए नहीं होनी चाहिए बल्कि शिक्षा जीवन के हर क्षेत्र के लिए आवश्यक है तभी इंसान किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है।
विशिष्ट अतिथि दि नेशन फाउंडेशन के डायरेक्टर इंजीनियर जमील अहमद ने कहा कि ये पूरातन छात्र सम्मेलन बहुत ही सराहनीय कदम है इससे जुड़े सभी लोग बधाई के पात्र हैं जो अपने जूनियर छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, आगे उन्होंने सफल व्यक्तियों का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस ने भी कुछ किया है उसे दुनिया ने पहले पागल कहा है, क्योंकि उन के अन्दर जूनुन और पागलपन था जिसे बाद में वे एक सफल इंसान बन कर दिखाए।
संगम स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड चेरिटेबल सोसायटी के अध्यक्ष लियाकत अली ने संस्था का उद्देश्य और इस संस्था द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए योगदान को विस्तार से प्रस्तुत किया।
ज़की अहमद एडवोकेट ने संस्था के रजिस्ट्रेशन में दर्ज आवश्यक योग्यताओं और आवश्यकताओं पर अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के स्वागत से हुयी, डॉ मो कासिम ने तिलावते कुरआन प्रस्तुत किया इसके बाद मोईनुद्दीन आमिर ने सारे जहां से अच्छा पढ़ कर समां बांधा।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अशफाक शिमला ने की। जबकि संचालन मोहम्मद आमिर ने किया।
इस अवसर पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्सेज में नवप्रवेशित छात्रों को भी मेडल पहना कर सम्मानित किया गया। साथ ही साथ कुछ सफल छात्रों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया
इस अवसर पर विशेष रूप से मुम्ताज़ गंगोतरी, नौशाद एटलस, हबीब जंता, शब्बीर अहमद, स‌ईदुज़्ज़फर, आमिर अब्दुल ह‌ई, मो.दानिश, मो.असलम, होज़ैफा शिमला, हारिस शकील, आदिल सुमन, मो.वसीम, डॉ वकार, डॉ सरवर हेलाल, डॉ नौशाद समेत इलाहाबाद से पढ़े सभी नये व पुराने छात्रों का संगम रहा।